अंतरराष्ट्रीय

ईरान ने अमेरिकी दूतावास पर किया रॉकेट से हमला, ट्रंप बोले- ईरान को दिया जाएंगा करारा जवाब

वॉशिंगटन: अमेरिका की तरफ से कई गई एयर स्ट्राइक में शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद अमेरिका और ईरान दोनों देशों के बीच तनाव है. इस बीच इराक की राजधानी बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के पास कल एक बार फिर दो रॉकेट से हमला किया गया है. इससे पहले शनिवार को भी अमेरिकी दूतावास और बलाद एयरबेस पर चार रॉकेट से हमला किया गया था. इस हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा है कि हम ईरान के हर हमले का करारा जवाब देंगे.

तेहरान ने बदला लिया तो होगा हमला- ट्रंप
वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने ईरान में 52 स्थानों को चुना है और अगर ईरान ने अपने कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश की तो हम उन ठिकानों पर बहुत तेज और बहुत खतरनाक जवाब देंगे. सुलेमानी को मारने का आदेश ट्रंप ने दिया था.

ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, “इसे एक चेतावनी समझें कि अगर ईरान ने किसी अमेरिकी व्यक्ति या संपत्ति पर हमला किया तो हमने ईरान के 52 ठिकानों पर निशाना लगाया हुआ है, जिनमें कुछ ईरान के लिए काफी उच्च स्तरीय और महत्वपूर्ण हैं और ईरान की संस्कृति, उन लक्ष्यों और खुद ईरान पर बहुत तेज और बहुत ही मारक हमला होगा.” समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक राष्ट्रपति ने कहा, “अमेरिका और ज्यादा धमकी नहीं चाहता.”

युद्ध रोकने के लिए सुलेमानी को मारने का आदेश दिया- ट्रंप
ट्रंप ने कहा, ‘’साल 1979 में संकट के समय तेहरान में अमेरिका के 52 राजनयिकों और नागरिकों को बंधक बना लिया गया था जिसके बाद दोनों देशों के बीच रणनीतिक रिश्ते बहुत नाजुक हो गए थे.’’ हालांकि ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ‘युद्ध शुरू करने के लिए नहीं बल्कि रोकने के लिए’ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था.

ट्रंप प्रशासन ने कहा कि सुलेमानी की हत्या का उद्देश्य आगामी हमले को रोकना था. उनके अनुसार इस हमले से मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना और राजनयिकों की जिंदगी खतरे में पड़ जाती. मध्य पूर्व में अमेरिका के 60 से 70 हजार सैनिक तैनात हैं.

हिज्बुल्ला लेगा पिता की मौत का बदला- सुलेमानी की बेटी
वहीं, कासिम सुलेमानी की बेटी ने कहा है कि उनके पिता की मौत उन्हें ‘तोड़’ नहीं पाएगी और अमेरिका यह जान ले कि उनका खून बेकार नहीं जाएगा. सुलेमानी की बेटी जेनब सुलेमानी ने लेबनान के ‘अल-मनार टीवी’ को बताया कि ‘घटिया’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मारे गए ईरानी नेता की उपलब्धियों को मिटा नहीं सकता. जेनब ने कहा कि वह जानती हैं कि हिज्बुल्ला नेता हसन नस्रल्लाह उनके पिता की मौत का बदला लेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!