नई दिल्लीमुख्य खबरे

अच्छी खबर: फिर कम हुए बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम, अब मिलेगा इतने में

नई दिल्ली: आम जनता के लिए अच्छी खबर आई है। एक महीने के अंदर बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों में दो बार कटौती हुई है। बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस (LPG) की कीमत में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी के कारण 62.50 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की गई। बुधवार आधी रात से इनकी कीमत 574.50 रुपए होगी। घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को अब जुलाई 2019 के 637 रुपए प्रति सिलेंडर के स्थान पर अगस्त 2019 में केवल 574.50 रुपए प्रति सिलेंडर देने होंगे।

इससे पहले 30 जून को एलपीजी सिलेंडर के दाम में 100.50 रुपए की कटौती की गई थी। इस कटौती से रसोई गैस की कीमत 1 जुलाई से 637 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई थी, जो कि 737.50 रुपए थी। कुल मिलाकर एक महीने में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 163 रुपए कम हुई है।सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमत 494.35 रुपए प्रति सिलेंडर है।

उससे पहले 1 जून को बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 25 रुपए महंगा हो गया था। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!