अंतरराष्ट्रीयराजनीति

SCO बैठक: भारत सरकार अभी तक चुनाव के हैंगओवर से नहीं उबरी है- पाकिस्तानी विदेश मंत्री

shah mehmood qureshi 0101 27 09 2018
नई दिल्ली : पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारत के साथ नए सिरे से शांति वार्ता की वकालत की है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के साथ आज तक संरचनात्मत वार्ता नहीं हुई। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि भारत अभी भी चुनाव के हैंगओवर में है।
भारत ने पाकिस्तान के उपर से विमान के उड़ान की अनुमति मांगी थी और हमने अनुमति दे भी दी थी लेकिन फिर भी उन्होंने लंबा रुट अख्तियार किया। भारत ने भारी हिंदुत्व बहुमत के साथ चुनाव जीता है और उन्हें अभी भी इसका हैंगओवर है जिससे उन्हें उबरना बाकी है। कुरैशी ने कहा कि यह तय था कि भारत पाकिस्तान के बीच किसी भी प्रकार की संरचनात्मक वार्ता पूर्वनिर्धारित नहीं है। 
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिश्केक की यात्रा के लिए पाकिस्तानी हवाई स्पेस का इस्तेमाल करेंगे और हमने उन्हें इसकी अनुमति भी दे दी। इसके बाद भी उन्होंने हवाई यात्रा के लिए लंबा रुट अपनाया जो ये दर्शाता है कि भारत अभी भी अपने चुनाव के हैंगओवर से उबरा नहीं है। 
हम दोनों तरफ शांति चाहते हैं, लेकिन अगर उन्हें जल्दी नहीं है तो हमें भी कोई जल्दी नहीं है। उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि वे दुनिया के छठे सबसे बड़े देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें किसी के पीछे पड़ने की आवश्यकता नहीं है। जब भी उन्होंने (भारत) हमपर हमला किया हमने उनका पुरजोर जवाब दिया है। अगर भारत बातचीत से भागना चाहता है हम उन्हें बार-बार मनाने नहीं जाएंगे। हमारा मैसेज साफ है, हम दोनों तरफ शांति चाहते हैं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!