उत्तराखंड ताज़ा

कांगुड़ा नागराज मंदिर पुनर्स्थापना जागरण समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, क्षेत्रीय विकास के लिए की कई घोषणाएं

मंदिर परिसर में किया पौधारोपण, कांगुड़ा को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का आश्वासन

रिपोर्ट मुकेश रावत 

टिहरी: शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद टिहरी के कांगुड़ा नागराज मंदिर परिसर में आयोजित पुनर्स्थापना जागरण समारोह में शिरकत की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भगवान कांगुड़ा नागराज की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में ‘पैड मां’ के नाम से पौधारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री धामी ने इस अवसर पर कहा कि उन्हें दूसरी बार इस पवित्र धरा पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए समस्त प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि कांगुड़ा को पर्यटन और धार्मिक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए की गई घोषणा जल्द पूरी होगी। इस संदर्भ में लगभग 2 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार कर स्वीकृत करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

कांगुड़ा के विकास के लिए मास्टर प्लान की घोषणा

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के समग्र विकास के लिए मास्टर प्लान के तहत कई कार्यों की घोषणा की। इनमें मंदिर परिसर में आधुनिक गेस्ट हाउस का निर्माण, 30 हजार लीटर क्षमता वाले पेयजल स्टोरेज टैंक का निर्माण, टीन शेड से ढका हुआ मंदिर परिसर तक पहुंच मार्ग, और हाई मास्क लाइट्स की स्थापना शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार देवभूमि के धार्मिक और सांस्कृतिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इन योजनाओं के तहत प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास कर रही है।

 राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि योजना, जनधन योजना, और लखपति दीदी योजना जैसी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में एक लाख महिलाओं को लखपति दीदी योजना का लाभ मिल चुका है और 2025 तक डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से हो रहे पुनर्निर्माण कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि धनोल्टी क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं को वित्तीय स्वीकृति दी गई है। उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्वयं निरीक्षण कर पुनर्निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने संकल्प लिया कि आपदा प्रभावित किसी भी परिवार को अकेला नहीं छोड़ा जाएगा।

 स्थानीय जनता की मांगों पर दिया आश्वासन

समारोह के दौरान क्षेत्रीय जनता ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र विकास से संबंधित मांग पत्र सौंपा, जिसमें छाम-बल्डोगी झूला पुल की मांग सहित अन्य प्रस्ताव शामिल थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन प्रस्तावों पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है और जल्द ही इस पर सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने किया मुख्यमंत्री की कार्यों की सराहना

धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हो रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में धामी सरकार ने राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने के साथ-साथ सरकारी नौकरियों में धांधली रोकने के लिए नकल विरोधी कानून लागू किया है।

इस मौके पर राजपुर विधायक खजान दास, प्रदेश भाजपा महामंत्री आदित्य कोठारी, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश नौटियाल, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, एडीएम केके मिश्रा, महिला युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी, ब्लॉक प्रमुख थौलधार प्रभा बिष्ट, और अन्य जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!