खेल

हो जाइए तैयार! आज होगा भारत-पाक महामुकाबला

Ind Vs Pak WC 2019 Match Tickets
मैनचेस्टर: दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को मात देकर अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच बारिश के कारण धुल गया। लेकिन अब उसके सामने वो मुकाबला है, जिसका पूरे क्रिकेट जगत को बेसब्री से इंतजार रहता है। आईसीसी विश्व कप-2019 के अगले मैच में भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर रविवार को भिड़ना है।

-टीम इंडिया बदला लेने उतरेगी


क्रिकेट जगत में अमूमन इस मैच का महा-मुकाबले का नाम दिया जाता है और इसे लेकर मैदान के अंदर और बाहर, दोनों देशों की सीमाओं के अंदर और सीमाओं के आसपास जबरदस्त रोमांच और उत्साह रहता है। इस मुकाबले पर सभी की नजरें हैं और यह मुकाबला खास इसलिए भी है क्योंकि दो साल पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के अंतर से मात दी थी। ऐसे में भारतीय टीम उस मैच में हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी। उस हार का जख्म भारत के लिए बड़ा था जिसे भरने के लिए उसके दिमाग में कल के मैच में जीत के सिवाए कुछ और नहीं होगा। 


-भारत से विश्व कप में कभी नहीं जीता है पाकिस्तान


अगर विश्व कप में इन दोनों टीमों की बात की जाए तो भारत कभी भी इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान से हारा नहीं है। 1992 से लेकर 2015 विश्व कप तक दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हो चुकी हैं लेकिन पाकिस्तान कभी भी जीत नहीं पाया है। इस रिकॉर्ड से जरूर भारत को आत्मविश्वास मिलेगा। लेकिन भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि ये वही पाकिस्तान है जिसने चैम्पियंस ट्रॉफी में उसे मात दी थी। इस बार भी यह टीम कम नहीं। पाकिस्तान ने शुरुआत जरूर खराब की थी और पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गई थी। लेकिन पाकिस्तान ने वापसी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को मात दी और अपने पिछले मैच में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ा मुकाबला खेल बता दिया था कि उसे हराना आसान नहीं है। 


-आमिर-वहाब भारत के लिए खतरा 


पाकिस्तान के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके दो सबसे अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज फॉर्म में आ गए हैं। इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन स्पैल डाल उसे हार की तरफ मोड़ दिया था तो वहीं आमिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट ले उसे बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था। आमिर ने ही चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में विराट कोहली और रोहित शर्मा के विकेट ले भारत को हार की तरफ धकेला था। इस मैच में भी सभी की नजरें आमिर और कोहली के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा पर होंगी। आमिर को बड़े टूर्नामेंट का खिलाड़ी कहा जाने लगा है क्योंकि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद उन्होंने बेहद खराब प्रदर्शन किया था। वह विश्व कप टीम में भी जगह नहीं बना पाए थे लेकिन चयनकर्ताओं ने बाद में उन्हें टीम में शामिल किया और आमिर ने इस विश्व कप में अपने आप को अभी तक साबित किया है।

-कोहली बनाम आमिर पर होगी सबकी नजर

भारत के लिए एक बुरी बात यह है कि शिखर धवन खेलने के लिए मौजूद नहीं है। ऐसे में रोहित के साथ पारी की शुरुआत लोकेश राहुल करेंगे। राहुल और रोहित की कोशिश भारत को अच्छी शुरुआत देने की होगी। कोहली पर पूरा विश्व नजर टिकाए बैठा है क्योंकि वह पिछली बार पाकिस्तान के खिलाफ विफल हो गए थे। इस बार कप्तान कोहली भी कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान के खिलाफ रन बना सकें। 


-चौथे नंबर पर किसे मिलेगा मौका
चौथे नंबर पर टीम प्रबंधन किसे उतारता है यह देखना होगा। टीम के पास विजय शंकर और दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं। महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी। वहीं हार्दिक पांड्या से एक बार फिर उसी तरह की पारी की उम्मीद होगी जिस तरह की उन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में खेली थी।


-यहां करना होगा पाकिस्तान को सुधार


पाकिस्तान की गेंदबाजी लय में आ गई है लेकिन उसे फील्डिंग से निराशा मिल रही है। टीम की फील्डिंग अभी तक दोयम दर्जे की साबित हुई है और यह भारत के खिलाफ उसे मुसीबत में डाल सकती है। वहीं अगर बल्लेबाजी की बात की जाए तो पाकिस्तान के लिए भारत के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना आसान नहीं होगा। दो साल में भारत ने अपनी गेंदबाजी में गजब का सुधार किया है। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार शुरु में पाकिस्तानी बल्लेबाजी की परीक्षा लेंगे तो मध्य में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव भी पाकिस्तानियों को परेशान करेंगे। 

पाकिस्तान को इमाम उल हक और फखर जमन से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। बाबर आजम और मोहम्मद हफीज तो फॉर्म में हैं लेकिन शोएब मलिक का बल्ला अभी तक शांत है। भारत के खिलाफ जीत के लिए इन शीर्ष-4 बल्लेबाजों में से किसी एक को बड़ी पारी खेलनी होगी। 
दोनों संभावित टीमें इस प्रकार हैं।
भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल,मोहम्मद शमी,  शिखर धवन,  कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा,विजय शंकर,  ।
पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमन, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनेन, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।
कब और कहां देखें भारत-पाकिस्तान मैच

आज भारत-पाक मैच को आप भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से देख सकेंगे। ये मैच आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर हिंदी व अंग्रेजी कमेंट्री के साथ देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!