अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान झुका पर पैंतरेबाजी से नहीं आया बाज, आज कुलभूषण जाधव को देगा राजनयिक पहुंच

ezgif.com webp to jpg%2B%25281%2529
नई दिल्ली I अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के आदेश के आगे झुकते हुए आखिरकार पाकिस्तान ने अपनी जेल में बंद कुलभूषण जाधव को शुक्रवार को राजनयिक पहुंच देने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि आईसीजे के फैसले के दो हफ्ते बाद राजी हुआ पाक अपनी पैंतरेबाजी से बाज नहीं आया। सूत्रों का कहना है कि इस प्रस्ताव में  उसने अपने एक अधिकारी के मौजूद रहने की भी शर्त लगा दी। वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम फिलहाल प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं और इसका आकलन करने के बाद पाकिस्तान को कूटनीतिक माध्यम से जवाब देंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें जाधव तक राजनयिक पहुंच का पाकिस्तान से प्रस्ताव मिला है। हम इस पर आईसीजे के दिए फैसले के संदर्भ में विचार कर रहे हैं। पाक द्वारा कुछ शर्त लगाए जाने पर उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया और कहा कि दोनों देशों के बीच हुई चर्चा के दौरान मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में बात करने का यह उचित मंच नहीं है।
 
सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ने तीन दिन पहले इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के जरिये यह प्रस्ताव भेजा था। इसमें शुक्रवार को दोपहर करीब 3 बजे भारतीय राजनयिकों को जाधव से मिलने देने की बात कही गई है। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी प्रस्ताव देने की पुष्टि की है। 

49 वर्षीय जाधव को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में दोषी ठहराते हुए मौत की सजा सुनाई गई है। इसके खिलाफ भारत ने आईसीजे में अपील की थी। कोर्ट ने अपने 42 पेज के आदेश में कहा था कि पाकिस्तान ने राजनयिक पहुंच न देकर विएना संधि का उल्लंघन किया है।

राजनयिक पहुंच देने से करता रहा इनकार

पाकिस्तान जाधव को राजनयिक पहुंच देने से हमेशा इनकार करता रहा था। भारत हर बार विएना संधि का हवाला देकर अपने नागरिक से मुलाकात की अपील करता रहा लेकिन पाक उसे ठुकराता रहा। अंतरराष्ट्रीय दबाव में उसने जाधव की उनकी मां और पत्नी से मुलाकात कराई थी लेकिन इसका भी उसने तमाशा बना दिया था इसकी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर काफी आलोचना हुई थी।

पाक का दावा, जासूसी करते बलूचिस्तान से पकड़ा


पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसके सुरक्षा बलों ने जाधव को जासूसी करते हुए 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया गया था। उसका कहना था कि जाधव ईरान के रास्ते देश में घुसा था। हालांकि भारत ने पाक के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि जाधव का अपहरण पाकिस्तानी एजेंसियों ने ईरान से किया है जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद अपना कारोबार कर रहे थे। 

पाकिस्तानी दावा, भारतीय जासूस को किया गिरफ्तार

पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने एक भारतीय जासूस को पाक के पंजाब प्रांत से गिरफ्तार कर लिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस कथित जासूस ने पुलिस पूछताछ में ‘स्वीकार’ किया है कि वह भारत का रहने वाला है और पंजाब प्रांत में जासूसी कर रहा था। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए भारतीय जासूस की पहचान राजू लक्ष्मण के रूप में की गई है। राजू को बुधवार को लाहौर से 400 किमी दूर डेरा गाजी खान जिले के राखी गज इलाके से गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस ने कहा कि घटना के समय राजू लक्ष्मण बलूचिस्तान से डेरा गाजी खान जिले में दाखिल हो रहा था। बताया जा रहा है कि राजू को किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है जहां पाकिस्तानी एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही हैं। बता दें कि लंबे समय से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पाकिस्तानी हिरासत में हैं।
 


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!